ganapati mhotsav mumbai

मुंबई में गणेश उत्सव की शुरुआत

मुंबई: महाराष्ट्र में गणेश उत्सव की धूमधाम हर साल की तरह इस बार भी जोरों पर है। भक्तगण अपने घरों और सोसाइटियों में बड़े उत्साह और श्रद्धा के साथ गणेशजी की मूर्ति की स्थापना कर रहे हैं। भक्तगण अपनी आस्था के अनुसार 1.5 दिन, 3 दिन, 5 दिन, 7 दिन, या 11 दिन के लिए बप्पा को विराजित करते हैं।

Mumabai Ganesh Utsav 2024

mumbai ganapati utsav 2024

अंधेरी में विशेष गणेश स्थापना

मुंबई के अंधेरी में स्थित प्रथमेश रेसिडेंशियल बिल्डिंग में इस बार गणेश मंडल द्वारा गणेशजी की 5 दिन के लिए स्थापना की गई है। इस वर्ष दूसरी बार गणपतिजी की स्थापना को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला। मंडल द्वारा इस बार विशेष रूप से क्रिकेट स्टेडियम की थीम पर पंडाल सजाया गया, जिसमें 2024 के फाइनल मैच का दृश्य चित्रित किया गया। इस पोस्टर में सूर्यकुमार यादव को जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट होते हुए दिखाया गया है, जिसने सभी का ध्यान आकर्षित किया।

mumbai ganapati

बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम

उत्सव के दौरान बच्चों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें गेम्स, फैंसी ड्रेस, डांस, और हाउजी गेम जैसे कार्यक्रम शामिल थे। इसके साथ ही सत्यनारायण की पूजा का भी आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय विधायक अमित साटम ने विशेष रूप से उपस्थित होकर पूजा में भाग लिया।

मंडल की एकता का संदेश

amit satam (mla)

गणेश मंडल ने इस बार सभी भक्तों के लिए एक जैसे कुर्ते तैयार करवाए, जिनमें सिक्योरिटी गार्ड्स भी शामिल थे, जिससे एकता और अनुशासन का संदेश दिया गया।

विसर्जन का भव्य आयोजन

पांच दिन के भव्य उत्सव के बाद, भक्तों ने बप्पा को श्रद्धापूर्वक विदा किया। पास में ही BMC द्वारा बनाए गए अस्थाई कुंड में विधिपूर्वक गणेशजी का विसर्जन किया गया। विसर्जन से पहले भक्तगणों ने जयकारों और नृत्य के साथ बप्पा को विदाई दी।

(रिपोर्ट: मंगल मीडिया न्यूज़ ) anil parmar (mumbai)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *