अगर आपके पास भी कन्फर्म टिकट है और किसी कारणवश प्लान बदलने के कारण आप जा नहीं पाते, तो चिंता न करें। 


      रेल में सफर करना या  सफर के लिए कन्फर्म टिकट हासिल करना मुसाफिरों को  बड़ी चिंता रहती है। उसके बाद भी बड़ी चिंता तब होती जब कन्फर्म टिकट के बाद भी किसी कारणवश  अपने यात्रा के  प्लान में बदलाव करना पड़े , ऐसी प्रस्तिथि में  आप को मजबूरी टिकट कैंसिल करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अब भारतीय रेल ऐसा नियम लेकर आ गया है जिससे आप अपने टिकट को किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं. मतलब कोई और आपके टिकट पर ट्रेवल कर सकता है. इसके लिए रेलवे ने गाइडलाइन तय की है. 

जानें कैसे। 
अगर आपके पास कन्फर्म टिकट है और किसी कारणवश प्लान बदलने के कारण आप जा नहीं पाते,  रेलवे की कन्फर्म टिकट ट्रांसफर योजना से अब आप अपनी जगह परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट दे सकते है।

आप अपना कंफर्म टिकट परिवार के किसी सदस्य जैसे माता, पिता, भाई, बहन आदि को ट्रांसफर कर सकते है। 

ग्रुप बुकिंग में भी हो सकता है टिकट ट्रांसफर
अगर आप कोई ग्रुप बुकिंग कराते हैं और उसमें कोई व्यक्ति नहीं जाना चाहता है तो ऐसे में उनका टिकट भी किसी और के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है. लेकिन, इसके लिए भी ग्रुप के हेड की ओर से 24 घंटे पहले आवेदन करना जरूरी होगा.

छात्रों को मिलेगा फायदा
इस नए नियम में छात्रों के लिए एक खास अॉफर भी है. अगर किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान का छात्र अपना कन्फर्म टिकट किसी और को देना चाहता है तो उसे संस्थान के हेड से मंजूरी लेनी होगी. टिकट उसी संस्थान के दूसरे छात्र को दिया जा सकेगा.

अगर आप किसी शादी समारोह में शामिल होने जो रहे हैं तो भी आप अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 48 घंटे पहले लिखित आवेदन करना होगा। इसके बाद टिकट को किसी अन्य सदस्य के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है।

टिकट ट्रांसफर करने के लिए आपको ट्रेन के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले आवेदन देना होगा। इस आवेदन को आईडी प्रूफ के साथ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा कराना होगा।
किसी अन्य को टिकट देने की यह सुविधा का लाभ आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते है

IRTC – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *