प्यूडिपाइ दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल 
– अब तक लगभग 800 करोड़ से भी ज्यादा रुपए यूट्यूब से कमाए हैं। 

    10 लाख यानि एक मिलियन सब्सक्राइबर्स किसी भी यूट्यूब चैनल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है लेकिन प्यूडिपाइ के  50 लाख नहीं बल्कि 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। यही वजह है कि प्यूडिपाइ को दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल घोषित किया गया है। केवल तीन साल में ही इतने सब्सक्राइबर्स बना लेना आसान नहीं है। मान जाता है कि इंडियन करेंसी के हिसाब से प्यूडिपाइ ने अब तक लगभग 800 करोड़ से भी ज्यादा रुपए यूट्यूब से कमाए हैं। 
  प्यूडिपाइ का असली नाम फेलिक्स आर्विड उल्फ कैल्बर्ग है। वे महज 28 साल के हैं। जन्म 24 अक्टूबर 1989 को गॉथनबर्ग, स्वीडन में हुआ था। उन्हें बचपन से ही वीडियो गेम्स खेलने का शौक था। हाइ स्कूल के आखिरी दिन उन्होंने अपनी दादी की आर्ट गैलरी से कुछ चीजें बेचकर अपने लिए एक कंप्यूटर खरीदा था। घर पर तो वे गेम खेलते ही थे, स्कूल से छुट्‌टी मारकर दोस्तों के साथ भी वीडियो गेम खेलने जाया करते थे। गेम खेलने का शौक तो सभी को होता है लेकिन फेलिक्स ने अपने इस शौक को सही दिशा दे दी थी। हालांकि माता-पिता को उनकी बहुत चिंता होती थी कि वे दिनभर गेम्स खेलकर अपना समय बर्बाद करते थे। उनके माता-पिता कहते थे कि “दिनभर गेम खेलते रहने से तुम जीवन में कभी कुछ भी नहीं बन पाओगे।’ 2006 में फेलिक्स ने अपने कॅरिअर की शुरुआत “प्यूडी’ चैनल बनाकर की थी जो एक गेम आधारित चैनल था।
     यहां “प्यू’ से उनका मतलब लेजर गन फायरिंग की आवाज से था। वे कुछ समय बाद इसका पासवर्ड ही भूल गए थे। इसके बाद 2010 में उन्होंने एक नया चैनल बनाया जिसका नाम प्यूडिपाइ रखा। इसके बाद यूट्यूब वीडियो बनाने का ऐसा जुनून चढ़ा कि उन्होंने अपनी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। घर वाले उनके इस फैसले से बेहद नाराज़ और चिंतित थे। नतीजा ये हुआ कि उन्होंने किसी भी प्रकार की मदद देने से साफ मना कर दिया। ऐसे में फेलिक्स को जब पैसों की जरूरत पड़ी तो उन्होंने एक हॉटडॉग स्टैंड पर काम शुरू किया। यहां से उन्होंने जो पैसे कमाए वो अपने यूट्यूब वीडियोज में लगाए। हाल ही में प्यूडिपाइ ने ये कहा कि वे अपना यूट्यूब चैनल डिलीट कर देंगे। देखते ही देखते ये खबर दुनियाभर में उनके फैन्स तक तेजी से फैल गई। बाद में पता चला कि वे उस अकाउंट की बात कर रहे थे जिसमें उन्होंने अब तक एक भी वीडियो नहीं डाला था, ये उनका अस्थाई अकाउंट था। प्यूडिपाइ इस तरह के मजाक से लोगों को अक्सर आकर्षित करते हैं। गेम प्ले पर कॉमेडी भी करते हैं जिसकी वजह से ही वे आज पूरे यूट्यूब पर राज कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *