सावन सोमवार 2021 तारीख | Sawan Somwar Date 2021

आइये जानते है सावन सोमवार कब है, सावन का महिना भगवान भोलेनाथ को अधिक प्रिय है, इस माह में शिव जी की पूजा उपासना की जाती है, सावन महिना हिंदी केलेंडर के हिसाब से पांचवा महिना होता है, इस बार 2021 को 25 जुलाई से इस मास की शुरुआत हो रही है, और इसकी समाप्ति अगस्त की 22 तारीख 2021 को होगी.

sawan somvar

सावन महीने में अबकी बार 4 सोमवार होंगे और पूरा महिना शिव की पूजा भक्ति के लिए सर्वोत्तम माना गया है, आप शिव की आराधना करे, जल व दूध से शिवलिंग का अभिषेक करे, बेलपत्र व पुष्प इत्यादि चढ़ाए.

पुरे भारत में सावन महीने में शिव भोले बाबा की पूजा की जाती है, भक्त गण कांवड़ लेकर आते है, जिसमे गंगाजल होता है, तथा शिव जी का अभिषेक करते है.

सावन के चार सोमवार व तारीख

2021 पहला सोमवार 26 जुलाई

2021 दूसरा सोमवार 2 अगस्त

2021 तीसरा सोमवार 9 अगस्त

2021 चौथा सोमवार 16 अगस्त

पूजा विधि सावन सोमवार

सावन सोमवार के दिन व्रत रखा जाता है, साथ ही सुबह स्नान करने के पश्चात, भगवान शिव व माता पारवती की पूजा की जाती है, पूजन सामग्री में आप पुष्प ले, बेलपत्र, धुप, दीप, अगरबत्ती के साथ भगवान को भोग लगाने के लिए कुछ मीठा जरुर रखे, ॐ नम शिवाय का जाप करे, व माता पार्वती के सोलह सिंगार की वस्तुए रखे, और अपनी आस्था अनुसार भगवान भोलेबाबा को, फल मिठाई चढ़ाए, साथ ही ध्यान दे की शिवजी को तुलसी पत्र न चढ़ाए, केतकी का फूल भी न चढ़ाए, आपकी मनोकामनाए भोलेनाथ जरुर पूर्ण करेंगे.

ॐ नम शिवाय

#sawansomwar2021date

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *