राजसमन्द, 8 अप्रेल/उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने रविवार को राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र की बामनटुकड़ा एवं धांयला ग्राम पंचायतों में एक दर्जन से अधिक गांवों और ढांणियों का दौरा किया और क्षेत्र के सम सामयिक हालातों से रूबरू हुई। 
इस दौरान उप जिलाप्रमुख सफलता गुर्जर, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, उप प्रधान  भरत पालीवाल, पंचायत समिति सदस्य  सुमित्रा खटीक, सरपंच  मीरा भील, उप सरपंच  लेहरूलाल दवे, पूर्व सरपंच  जगदीश दवे,समाजसेवी  पर्वतसिंह आसिया एवं दिनेश बड़ाला के साथ ही उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, विकास अधिकारी श्री मधुसूदन रतनू सहित लोक सेवाओं तथा बुनियादी सुविधाओं से संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं कार्मिक साथ थे।

चौपाल लगाकर की जनसुनवाई
उच्च शिक्षा मंत्री ने बामनटुकड़ा ग्राम पंचायत अन्तर्गत मियारी, दौलतपुरा, खेतों की भागल, डाबला, अरवाड़ा, बामन टुकड़ा एवं करेड़ा गांवों और आस-पास की ढांणियों व भागलों का दौरा करते हुए सघन जनसम्पर्क किया। 
हर समस्या का समय पर हो समाधान

इस दौरान उन्होंने जगह-जगह चौपाल लगाकर ग्रामीणों से गांवों के वर्तमान हालातों पर चर्चा की, उनकी तथा गांव की समस्याओं का जाना तथा मौके पर ही मौजूद अधिकारियों से चर्चा कर समाधान की कार्यवाही के निर्देश दिए और कहा कि तयशुदा समय में ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान हो जाना चाहिए।
श्रीमती माहेश्वरी ने इन गांवों में ग्रामीण विकास की भावी जरूरतों व ग्रामीणों की मांग की भी टोह ली और सम्पूर्ण ग्रामीण विकास का खाका खींचा तथा इस बारे में स्थानीय जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों तथा ग्रामीणों से विचार-विमर्श कर ग्राम्य विकास की जरूरतों को मूर्त रूप देते हुए योजनाबद्ध  चरण के अनुरूप ग्रामीण विकास की भावी रूपरेखा तय की।
——————————-
ग्रामीण विकास के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण
————————————–

उच्च शिक्षा मंत्री ने रविवार को अपराह्न पूर्व बामनटुकड़ा ग्राम पंचायत में लाखों की लागत से बने सामुदायिक भवन, महिला स्नानघर, सीसी रोड, पेयजन योजना पुनर्गठन कार्यों आदि का लोकार्पण किया तथा जगह-जगह ग्रामीणों को संबोधित किया और सरकार द्वारा गांवों तथा ग्रामीणों के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों व अब तक हुए करोड़ों के विकास कार्यों की जानकारी दी। 

ग्रामीणों ने किया केबिनेट मंत्री श्रीमती माहेश्वरी का अभिनंदन

रविवार को सघन जनसम्पर्क एवं लोकार्पण कार्यक्रमों के दौरान विभिन्न स्थानों पर ग्रामवासियों ने ग्रामीण विकास में उल्लेखनीय योगदान और गांवों के तीव्र विकास के लिए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का ढोल-बाजों के साथ स्वागत किया और इकलाई, साड़ी एवं शॉल से उनका अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया और विश्वास व्यक्त किया कि उनके नेतृत्व में इसी प्रकार विकास की तेज रफ्तार बनी रहेगी और ग्रामीणों के कल्याण की योजनाएं मूर्त रूप पाती रहेंगी
शिक्षा और जागरुकता से सँवारे भविष्य
उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की विकास योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से समझाया और इनका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया और कहा कि इसके प्रति जागरुक बनें। उन्होंने ग्रामीणों से यह भी कहा कि वे शिक्षा व चेतना पर सर्वाधिक ध्यान केन्दि्रत करें और अपने बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के साथ ही उच्च से उच्च शिक्षा दिलाने के लिए सरकार की योजनाओं का सहारा पाएं। 
ग्रामीण विकास की घोषणाएं की
उच्च शिक्षा मंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि क्षेत्र भर में ग्रामीण विकास की संरचनाओं के विकास व विस्तार के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे और आने वाले समय में सुनहरे विकास के और अधिक शौख चटख रंग दिखने लगेंगे।  
उच्च शिक्षा मंत्री ने बामनटुकड़ा ग्राम पंचायत क्षेत्र में लगभग दस स्थानों पर सामुदायिक भवन बनवाए जाने की घोषणा की और इसके राशि समुचित राशि स्वीकृत करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ कहीं जरूरत होगी, वहाँ विकास के पर्याप्त कामों को कराया जाएगा। 

 प्रकाश प्रजापती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *