पाली (राजस्थान) /  सांसद श्री पी.पी. चौधरी को लोकसभा अध्यक्ष द्वारा .विदेशी मामलों सम्बन्धि समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है। 
   आपको बतादे की विदेश मामलों से संबंधी समिति में कुल 31 सदस्य होते हैं, जिसमें से 21 सदस्य लोक सभा व 10 सदस्य राज्य सभा से मनोनीत किये जाते है, जिनकी सूची संलग्न है। विदेश मामलों सम्बन्धित समिति के प्रमुख कार्य विदेश मंत्रालय की अनुदान मांगों व वार्षिक रिपोर्ट की जांच कर रिपोर्ट दोनो सदनों को पेश करने सहित  विदेश निति सम्बन्धि दस्तावेजों, राष्ट्रीय बुनियादी दीर्घकालिक नीति व विदेश मंत्रालय द्वारा प्रेषित विधेयकों की भी आवश्यक जाँच करना होता है। 
     समिति के अध्यक्ष और सदस्य वैश्विक और द्विपक्षीय बातचीत और मामलों की समझ हेतु भारत आने वाले विभिन्न विदेशी संसदीय प्रतिनिधिमंडलों से मिलते हैं। इस तरह की बातचीत से एक-दूसरे के दृष्टिकोण की अधिक सराहना होती है और आपसी हित के मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श होता है, जिससे हमारे द्विपक्षीय सहयोग और अधिक से अधिक मित्र देशों के साथ वैश्विक संबंध बढ़ाने में और गति मिलती है। इसके अतिरिक्त समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यगण भारत आने वाले विदेशी प्रतिनिधि मण्डलों से वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा कर करते है। 
     प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में नए भारत का उदय हो रहा है और भारत की प्रासंगिकता वैश्विक क्षेत्र में तेजी से उभर रही है। हमारे देश का अन्तराष्ट्रीय दायरा बढ़ने लगा है। ऐसे में विदेश मामलों से सम्बन्धी संसदीय समिति की जिम्मेदारीयों भी बढ़ी है।  चौधरी ने कहा है कि वे नई  जिम्मेदारियों को पूर्ण निर्वहन करेगें और उनकी अध्यक्षता वाली समिति यह सुनिश्चित करेगी कि तैयार की गई  नीतियां हमारे देश हित के लिए तय किये गए लक्ष्यों के अनुरूप हों।
     इस अवसर पर चौधरी ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष भाजपा अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष  ओम बिरला व संसदीय कार्य मंत्री  प्रहलाद जोशी का आभार व्यक्त करते हुए  जिम्मेदारी देने पर धन्यवाद दिया। 
Office des : 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *