श्री आईजी सीरवी गैर मण्डल मैसूरू का 12वां होली स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न
    श्री आईजी सीरवी गैर मण्डल केआरएस रोड़ मैसूरु का 12वां होली स्नेह मिलन समारोह श्री आई माता मंदिर परिसर में अत्यंत उल्लासमय वातावरण में श्रद्धा व भक्ति के साथ धूमधाम से मनाया गया, जिसमे मैसूरु व आसपास के क्षेत्रों के अलावा कर्नाटक के अन्य शहरों से आए प्रवासी सीरवी समाज के लोग सपरिवार शामिल हुए। राजस्थानी वेशभूषा में सज-धज कर आये नर-नारियों व बच्चों के हुजूम का उत्साह व उमंग देखते ही बन रहा था। झूला झूलते बच्चे, फागों गीत गाती महिलाएँ और होली की बधाई में मशगूल बड़े-बुजुर्ग तथा जोश से भरी युवाओं की रँगीली टोली का नजारा देख कर ऐसा लग रहा था मानो आई माता मंदिर में मेला भरा हुआ हो।
    दिन भर चले होली स्नेह मिलन समारोह का शुभारंभ श्री आईजी सीरवी गैर मण्डल अध्यक्ष श्री मोहन लाल सोलंकी, सीरवी समाज मैसूरु बडेर के अध्यक्ष श्री मोटाराम सोलंकी, श्री आईजी सीरवी सेवा संघ के अध्यक्ष श्री तिलोक राम परिहार, श्री आईजी महिला मण्डल अध्यक्ष पुष्पा देवी काग सहित सभी अतिथियों व पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके पश्चात श्री आईमाताजी की स्तुति, पूजा-अर्चना एवं आरती हुई। श्री आईजी सीरवी गैर मण्डल केआरएस रोड़ मैसूरु की और से होली स्नेह मिलन में राजस्थान से पधारे बुजुर्गों तथा अन्य अतिथियों का माल्यार्पण द्वारा स्वागत किया गया। अध्यक्ष श्री मोहन लाल सोलंकी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस तरह के आयोजन से हम सबको एक-दूसरे से मिलने का मौका मिलता है और आपसी सदभाव व मेलजोल बढ़ता है। उन्होंने स्नेह मिलन को सफल बनाने के लिए सबका आभार व्यक्त किया।
     इस अवसर पर हजारों लोगों ने एक-दूसरे से गले लगकर होली की बधाई दी। इस मौक़े पर समाज के गणमान्य लोगों ने समारोह में पहुंचकर उपस्थित लोगों को बधाईयाँ दी। इसके आलावा समाज के अध्यक्ष मोटाराम सोलंकी तथा सचिव सुभास काग ने भी होली मिलन समारोह में पहुंचकर लोगों से गले मिलकर होली की बधाई दी। दिन भर चलने वाले इस समारोह में सांस्कृतिक एवं ढुँढन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिसमे बड़ी संख्या में समाज के सदस्य सपरिवार शामिल हुए। समाज के अध्यक्ष तथा गैर मंडल के अध्यक्ष ने होली शान्ति पूर्वक मनाने पर लोगों को खास तौर बधाई दी।


महिलाओं ने खेली फूल और गुलाल से होली

महिला मण्डल महिलाओं ने ढोल-मंजीरे की थाप व होली के रंगों में झूमती महिलाओं ने अबीर-गुलाल व फूलों संग होली का आनंद लिया। वहीं इस दौरान महिलाओं व बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया।

     रात 8 बजे होलिका दहन श्री आईजी सीरवी गैर मण्डल की और से दिनांक 1 मार्च 2018 गुरूवार को श्री आईमाता मंदिर परिसर में किया गया। पंडित राहुल शर्मा केे सान्धिय में विधिविधान से गुरूवार की शाम शुभ मुहूर्त में होलिका दहन हुआ। इसके साथ ही चंग की थाप और फाग की गीतों पर गैर नृत्य हुआ । गुरूवार को रंगोत्सव में जमकर रंग और गुलाल उड़ा और पूरे आईमाता मन्दिर परिसर का माहौल होलिमय हो गया।

     होली को लेकर गुरूवार की सुबह से ही माहौल जमने लगा था। वहीं शाम को शुभ मुहूर्त में पारंपरिक पूजा-पाठ के साथ होलिका दहन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक वासु रहे। उन्होंने अपने उदबोधन में सीरवी समाज की सहराना करते हुए कहा की आज राजस्थानी समुदाय के लोग भी प्रवास में अपनी परम्परा जीवित रखते हुए अनेक कार्य करते हैं।साथ ही महिलाओं ने कच्चा सूत हाथों में लेकर होलिका की परिक्रमा की और नारियल, कंडे की माला, मिठाई और हरवा अर्पित कर सुख-समृद्घि की कामना की। होलिका दहन के बाद सभी ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर नगाड़ों की थाप भी होती रही। जैसे-जैसे रात होती गई वैसे ही सभी ओर होली का माहौल और भी गहरा होता गया। वहीं दूर रह रहे अपने परिजनों और दोस्तों को सोशल मीडिया के माध्यम से ई-कार्ड व वीडियो के माध्यम से संदेश देने का सिलसिला भी चलता रहा।

    ट्रस्ट के संस्थापक श्री सुराराम सोलंकी ने विधायक का सम्मान किया। सीरवी समाज के अध्यक्ष श्री मोटाराम सोलंकी, सचिव श्री सुभाष काग, कोषाध्यक्ष श्री ओगड़राम गहलोत, आईजी सेवा संघ के अध्यक्ष त्रिलोकराम परिहार, सचिव रूपाराम राठौड़, मिडिया प्रभारी नरेन्र्द्र राठौड़, कैमरा मेन पुनाराम राठौड़, महिला मण्डल की अध्यक्ष पुष्पा देवी काग, सचिव शीला सोलंकी, कोषाध्यक्ष शोभा सोलंकी आदि समाज के पदाधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

प्रेषक :- मैसूरु के प्रतिनिधि मनोहर सीरवी राठौड़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *